शंकराचार्य जी ने जातिगत जनगणना की मांग को देश के लिए अशुभ संकेत बताया
सिवनी यशो:- राजनीति और धर्म दोनों का दूर दूर तक एक दूसरे से कोई संबंध नहीं है। यदि दोनों को एक दूसरे के साथ मिला दिया जायेगा तो उसका स्वरूप ही विकृत हो जायेगा। सनातन धर्म जैसा कोई दूसरा धर्म नहीं है। यह धर्म अपनी विशालता के लिए जाना और माना जाता है। जो भी सनातन धर्म को लेकर राजनीति कर रहा है वह केवल स्वयं उसके प्रचार प्रसार का माध्यम है। हिन्दू राष्ट्र की बातें बहुत पहले से की जाती रही है, हिंदू राष्ट्र बने इससे मैं भी सहमत हूं, किंतु उसका प्रारूप आज तक कोई बता नहीं पाया है। तुलसी पीठाधीश्वर रामभद्राचार्य जी ने ब्रम्हलीन गुरूजी पर जो टिप्पणी की थी उसे बाद में उन्होंने स्वयं गलती मानकर सुधार किया था। जातिगत जनगणना का जो मामला है वह आपस में भेदभाव बढ़ाने वाला ही साबित होगा।
उक्ताशय के उद्गार ज्योतिष पीठाधीश्वर जगतगुरू शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद जी महाराज ने आज ब्रम्हलीन शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद जी सरस्वती के परमशिष्य संजय भारद्वाज के निवास स्थान पर आयोजित पत्रकारवार्ता में व्यक्त करते हुए कहा कि राजनीति और धर्म दोनों का अपना अलग अलग क्षेत्र है। राजनीति में संविधान के अनुरूप धर्मनिरपेक्षता का पालन करना पड़ता है, जबकि धर्म एक ऐसी व्यवस्था है जो संबंधित सम्प्रदाय से जुड़ी होती है। यदि कोई राजनीति में धर्म का समावेश करता है, तो उसका उद्देश्य किसी न किसी स्वार्थ तक ही सीमित रहता है। साधु संतों का काम अपने अपने धर्मों के लोगों को मार्गदर्शन देने तक सीमित है। यदि वे राजनीति करने लगेगे तो नि:संदेह धर्म के मार्ग से भटक जायेगे।
सनातन धर्म पर तामिलनाडु के मंत्री उदयनिधि स्टालीन के द्वारा दिये गये विवादस्पद ब्यान पर महाराज श्री ने कहा कि सनातन धर्म के बारे में या तो उनका ज्ञान अधूरा है या फिर कोई न कोई राजनैतिक लाभ के लिए उन्होंने इस तरह का ब्यान दिया है। वैसे भी धर्म के मामले में राजनैतिक व्यक्तियों का आचरण ही अलग ही होता है। सनातन धर्म जैसा कोई दूसरा धर्म ही नहीं है। सनातन धर्म की विशालता अपने आप में ही एक वृहद परंपरा का स्वरूप है। सनातन का अर्थ है सदा रहने वाला। इस अर्थ से ही सनातन की महत्वता का पता चल जाता है। हिन्दू राष्ट्र पर उन्होंने स्पष्ट किया कि वे भी इसके समर्थन में है किंतु सवाल यह है कि वर्षों से हिन्दू राष्ट्र की बात करने वाले आज तक उसका प्रारूप सामने नहीं ला पाये है। ऐसी स्थिति में अकेले हिन्दू राष्ट्र की बात कर देना और कोई विजन नहीं बताना बेमानी है। यदि बगैर किसी प्रारूप के हिन्दू राष्ट्र घोषित भी हो जाये तो उसका हर्ष वैसा ही होगा जैसा गंगा जी को राष्ट्रीय नदी घोषित करने के बाद हो रहा है।
जगतगुरू शंकराचार्य ने तुलसी पीठाधीश्वर रामभद्राचार्य जी के द्वारा ब्रम्हलीन शंकराचार्य स्वरूपानंद जी महाराज को कांग्रेसी बताने के बारे में कहा कि ब्रम्हलीन गुरूजी पर इस तरह का आरोप लगाना हास्याप्रद है, किंतु इस मामले में रामभद्राचार्य जी को बाद में स्वयं अहसास हो गया था कि यह विचार उनका गलत है और उन्होंने इस भूल को बाद में सुधारा भी। जब कोई भी व्यक्ति अपनी गलती मान ले और उसे सुधारे तब ऐसी परिस्थिति में बात का बतंगड बनाना बेकार है। जातिगत जनगणना की प्रदेशों से उठ रही मांग पर महाराज श्री ने कहा कि जातिगत जनगणना के आकड़े हमारे देश की एकता और अखण्डता के लिए खतरा भी बन सकते है। मेरे ख्याल में जातिगत जनगणना केवल आपस में भेदभाव को ही बढ़ायेगी और यह देश के लिए शुभ संकेत नहीं होगा। नगर में संचालित संस्कृत पाठशाला के बंद हो जाने पर महाराज श्री ने कहा कि यदि स्थानीय लोगों का सहयोग मिलेगा तो वे इसे फिर से प्रारंभ करेंगे। उन्होंने शंकराचार्य स्तम्भ के लिये नगरपालिका परिषद द्वारा पारित प्रस्ताव पर परिषद का धन्यवाद ज्ञापित किया। महाराज श्री ने अंत में कहा कि गुरूजी की इस धरा से गुरूजी को जितना प्रेम था मुझे भी हमेशा उतना ही प्रेम रहेगा। ज्योतिष पीठाधीश्वर जगतगुरू शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद जी ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि सिवनी में एक संस्कृत पाठशाला थी परंतु अब नहीं है पुन: संस्कृत पाठशाला यहाँ प्रारंभ होगी तो यहाँ विद्वान आचार्यो की कमी पूर्ति होगी । अभी अध्ययन के लिये बच्चो को बाहर जाना पड़ता है जिसके लिये अभिभावक सहजता से तैयार नहीं होते इस कमी को यहाँ पाठशाला खोलकर पूर्ण करने पर विचार हो रहा है ।
ज्योतिष पीठाधीश्वरजगतगुरू शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद जी ने यह बात स्पष्ट की कि आदि शंकराचार्य द्वारा स्थापित चारो मठो का संचालन आदि शंकराचार्य द्वारा बनाये गये मठमानाय महानुशासन से होता है और मठमानाय महानुशासन मठों का बायलाँज होता है और इस के नियमों के अनुसार मठ के शंकराचार्य जब अपना शरीर त्याग देते है तो उसके तत्काल बाद नवीन आचार्य का अभिषेक करना होता है । शंकराचार्य पद पर उसी आचार्य को उत्तराधिकारी बनाया जाता है जो पवित्र हो वेद वेदांग का ज्ञाता हो सभी शास्त्रों में समन्वय बनाने में सक्षम हो जितेन्द्रीय हो और दण्डी स्वामी हो शंकराचार्य पद की गरिमा के अनुकूल उसका आचारण हो । महाराज श्री ने कहा कि हर पीठ के शंकराचार्य अपने शिष्यों में से योग्य आचार्य को अपना उत्तराधिकारी अपने जीवित रहने के दौरान चिन्हित कर लेते है जिसकी एक वसीयत बनायी जाती है और यह वसीयत एक प्रस्ताव होता है । इस प्रकार शकराचार्य पद पर पर आसीन होने के लिये शास्त्र सम्मत निर्णय लिया जाता है और परंपरा का निर्वाह भी किया जाता है । इसके साथ ही जिस पीठ के शंकराचार्य के शरीर का अंत होता है वहाँ बनने वाले नवीन शंकराचार्य की पदस्थी के पश्चात अन्य तीनों पीठों के शंकराचार्य की सहमति भी ली जाती है यदि तीनों शंकराचार्यो में असहमति होती है तो नवीन योग्य आचार्य को शंकराचार्य बनाया जाता है ।
महाराज श्री ने यह भी स्पष्ट किया कि सन्यासी और गृहस्थ के शरीर छोडऩे पर सूतक विचार में अंतर होता है । सन्यासी और राजा के शरीर के अंत होने पर सूतक नहीं लगता जबकि गृहस्थ के शरीर के समाप्ति के साथ सूतक होता है तथा गृहस्थ की अंतिम यात्रा में शामिल होने के बाद पवित्र होने के लिये स्नान करना पड़ता है और सन्यासी और राजा के शरीर समाप्त होने पर सूतक नहीं लगता सन्यासी की अंतिम यात्रा में शामिल होने के बाद स्नान करने का पाप लगता है सन्यासी की अंतिम यात्रा में शामिल होने से व्यक्ति पवित्र होता है । इस पत्रकारवार्ता में अन्य साधु संतो के अलावा प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक्स मीडिया के सभी प्रमुख पत्रकार उपस्थित थे। पत्रकारवार्ता के दौरान एक घटनाक्रम को लेकर महाराज श्री का आक्रोश पूर्ण व्यवहार से कुछ पत्रकार सहमत नहीं थे ।