ओमप्रकाश यादव
प्राचार्य
गुरुर बम्हा गुरुर विष्णु गुरुर देवो महेश्वरा:
गुरु: साक्षात् परमं ब्रह्म तसम् श्री गुरुवे नम:।।
अनन्त जीवन की यात्रा में मंजिल क्या है, उस मंजिल को प्राप्त करने का साधन क्या है, यह प्रश्न हर पथिक के मन में उत्पन्न होता है । क्योंकि जीवन यात्रा अविराम है, निस्तर चलना है, पर किस दिशा में चलना है, लक्ष्य क्या है, इसका उत्तर खोजना बड़ा कठिन है, पर कहते है यदि समस्या है तो समाधान अवश्य होगा, क्योंकि समस्या उत्पन्न ही समाधान के साथ होती है । तो फिर इस समस्या का क्या समाधान है, तो उसका एक मात्र उत्तर है गुरु। क्योंकि गुरु वह दीपक है जो हमारे जीवन के अन्धकार को दूर कर ज्ञान की रोशनी प्रदान कर मंजिल अर्थात लक्ष्य की ओर लेकर जाता है। कहा भी गया है – लक्ष्य न ओझल होने पाये कदम मिला कर चल, मंजिल तेरे पग चूमेगी आज नहीं तो कल। हमें हमारे लक्ष्य को बताने वाला यदि कोई है तो वह गुरु है।
आध्यात्मिक जगत में जब हम गुरु शब्द की व्याख्या करते है तो समझ आता है कि गुरु वह है जो हमें हमारे ईष्ट से मिलाने का पथ प्रस्तुत करता है । यहाँ गुरु की बड़ी विषद व्याख्या है यह अपने शिष्य के भौतिक उत्थान की जगह उसके आध्यात्मिक उत्थान को
लक्षित करता है भारतीय बांग्मय में गुरु को देखने की मूक दृष्टि यही है कि कैसे शिष्य के दोषों को दूर कर उसे पूर्णत: निर्दोष बना उसके जीवन लक्ष्य तक उसे पहुंचाया जाये। स्वामी विवेकानंद के गुरु स्वामी रामकृष्ण परमहंस ने यही कार्य किया था । उन्होने उनके आध्यात्मिक और भौतिक दोनों दृष्टियों से मार्गदर्शन दिया। आध्यात्म एवं आलौकिकता के लिये माँ शारदा से साक्षात्कार कराया तो भारत की दुरावस्था से भी परिचित करा कर भारत के उत्थान के लिये प्रेरणा दी। भारत की उज्ज्वल ज्ञान परम्परा से न केवल परिचित कराया बल्कि उस ज्ञान परंपरा का दर्शन सम्पूर्ण संसार को कराने की प्रेरणा भी उन्होने ही अपने शिष्य स्वामी विवेकानंद को दी जिसकी परिणिती हम शिकागो विश्व धर्म सम्मेलन में उनके ओजस्वी आध्यात्मिक उद्बोधन में देखते हैं।
यहीं है गुरु की महत्ता जो एक साधारण बालक को ‘स्वामी विवेकानंद’ बना देता है। जीवन में अज्ञान रुपी अंधकार है उसे हटाकर ज्ञान रूपी प्रकाश देने वाला ही गुरु है। गुरु गीता के श्लोक 17 में गुरु की सही व्याख्या की गई है । गुरु गीता के अनुसार ‘अन्धकार हटाने वाला (गू अन्धकार तथा रु हटाने वाला ही सत्वा गुरु है। सच्चा गुरु ईश्वर का प्रतिनिधि होता है और वह सिर्फ उसी का चिन्तन करता है महाभारत के युद्ध के समय श्रीकृष्ण सच्चे गुरु की पहचान बताते हैं अर्जुन से कहते हैं – तद्धिद्धि प्राणिपातेन परिप्रक्षेन सेवया।
उपदेक्ष्यन्ति ते ज्ञानं ज्ञानिन्सतत्व दर्शिनि:
अर्थात एक आध्यात्मिक गुरु के पास जाओ उससे विनम्रता पूर्वक चर्चा करें और उसकी सेवा करें । गुरु ईश्वर के सबसे करीब होते है इसलिये गुरु को वही सम्मान दिया जाना चाहिये जो हम अपने आराध्य को देते हैं । कहा भी गया है “शीश कटाये गुरु मिले तो भी सस्ता जान” मानव के जीवन निर्माण में गुरु की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण होती है । वह किसी कुम्हार की भांति बड़े यत्न पूर्वक अपने शिष्य के दोषों को दूर करने का प्रयत्न करता है । कहा भी गया है- गुरु कुम्हार शिब कुंभ है, गढ़ गढ़ काडे खोट ।
अन्तर हाथ सहार दें बाहर मारे चोट ।।
जहाँ भौतिक जगत में गुरु शिष्य के लौकिक जीवन का निर्माण कर उसके भौतिक उत्थान में सहायक होता है, वहीं आध्यात्मिक जगत में गुरु उसके परलोक का उत्थान करता है। आध्यात्मिक जगत में प्रमुखत: चार प्रकार के गुरु माने जाते है:-
1 दीक्षा गुरु – जो वैदिक विधि से शिष्य को वैदिक मंत्र प्रदान करते हैं।
2- शिक्षा गुरु- जो सत्संग के द्वारा ज्ञान प्रदान करते है।
3. चैत्य गुरू – सभी जीवों के हृदय में स्थित परमात्मा ही सबको अच्छे बुरे का ज्ञान प्रदान करते है । वे ही सबके चैत्य गुरु है ।
4.- पथ प्रदर्शक गुरु- वे जो हमें यथार्थ गुरु से मिलवाते हैं । चैतन्य चारिणामृत में कहा गया है- किब विप्र किब न्यासी शूद्र केने नय। जेइ कृष्ण तत्त्ववेत्ता सेइ गुरु हय।
चाहे कोई ब्राह्मण हो, सन्यासी हो, अथवा किसी ने शूद्रो के कुल में ही क्यों न जन्म ग्रहण किया हो किन्तु यदि वह व्यक्ति, कृष्ण (भगवान) तत्व का ज्ञाता है, तो वह गुरु है।
प्राचीन काल से ही भारत में गुरु और शिष्य की महान परम्परा रही है । आदि देव महादेव, गुरु दत्तात्रेय, महर्षि अंगिरा, बृहस्पति, महर्षि भारद्वाज, भृगु, शुक्राचार्य पौराणिक वैदिक काल के महान गुरु रहे है। महाभारत काल में द्रोणाचार्य, महर्षि परशुराम, वेदव्यास गर्ग मुुनि, सांदीपनि, दुर्वासा, चणक आदि महान गुरु हुये हैं। गुरु के बिना मानव जीवन पूर्णता को प्राप्त नहीं कर सकता है । मनुस्मृति में भी कहा गया है कि उपनयन संस्कार के बाद विद्यार्थी का दूसरा जन्म होता है । इसलिये उसे द्विज कहा जाता है । शिक्षा पूर्ण होने तक गायत्री उनकी माता और आचार्य उसका पिता होता है।
अन्त में मनुष्य को देवत्व की ओर ले जाने बाले समस्त गुरुओं को प्रणाम ॥